Home Moral Stories in Hindi एक बेवकूफ की कहानी | Moral Story in Hindi

एक बेवकूफ की कहानी | Moral Story in Hindi

0
Moral Story in Hindi | एक बेवकूफ की कहानी

हेलो दोस्तों Hindi Canvas मैं आप सब लोगों का स्वागत है। आज जो आर्टिकल सुनाने जा रहा हूं उसका नाम है एक बेवकूफ की कहानी। तो चलिए शुरू करते है आजका कहानी Moral Story in Hindi | एक बेवकूफ की कहानी

Moral Story in Hindi | एक बेवकूफ की कहानी

जब हमारे दिन की शुरुआत होती है, सुबह से लेकर शाम तक कई तरह के लोग हमें मिलते हैं। जिनसे हमें मिलना पसंद भी नहीं होता लेकिन शायद हमें उनसे रोज मिलना पड़ता है। हो सकता है वह आपके कॉलेज में हो, या स्कूल में, या ऑफिस में। दोस्तों लेकिन हर रोज हमें कई तरह के बकवास लोग मिलते हैं।

आज मैं आपके लिए एक छोटी सी कहानी लेकर आया हूं। यह कहानी आपकी जिंदगी के लिए काफी जरूरी है। एक जंगल में एक गधा और एक चिता आपस में काफी बहस करते हैं। एक बार को लेकर, की गधा कहता है आसमान लाल है चीता कहता है कि आसमान नीला है।

इस बात को लेकर उन दोनों के बीच में काफी बहस होती है। चीता उस गधे को समझाने की बहुत कोशिश करता है। लेकिन वह गधा समझने को तैयार ही नहीं था। वह बार-बार लगातार चीते को एक ही बात बोलता है, की आसमान लाल है। यह सुनकर चीते को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है।

चीता कहता है, चलो हम एक काम करते हैं जंगल के राजा शेर के पास जाते हैं। वाहा दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। फिर वो दोनों शेर के पास जाते हैं। चीता बड़े गुस्से में रहता है और गधा काफी खुश। फिर चीता शेर से कहता है, हम दोनों में से जो भी बेवकूफ है आप उसे मार देना। शेर कहता है, ठीक है बताओ क्या बात है।

चीता कहता है, मैं कब से इस गधे को समझाने की कोशिश कर रहा हूं की आसमान नीला है। पर यह गधा कह रहा है कि आसमान लाल है। फिर शेर चीते से कहता है, ठीक है तुम बेवकूफ निकले अब तुम्हें मरना होगा। चीते को गुस्सा आता है और वह शेर से कहता है की आसमान तो नीला ही है। फिर मुझे मौत की सजा क्यों।

इस बार शेर एक कमाल का जवाब देता है। बेवकूफ तुम हो क्योंकि तुमने एक गधे से बहस की।

और कहानी पढ़े : Hindi Moral Story For Kids Lalchi Golgappe Wala | लालची गोलगप्पे वाला

इस कहानी से हमें एक सीख जरूर लेनी चाहिए, कि जिंदगी में कभी किसी से बेवजह की बहस हो और तुम्हें पता हो की तुम सही हो तब खामोश रहना ही बेहतर है। क्योंकि अगर तुमने बेवजह किसी गधे से बहस भी कर दि, फिर भी वक्त और जिंदगी तुम्हारी ही बर्बाद होगी। और इससे गधे जैसे लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता।

दोस्तों अगर आपको यह कहानी अच्छा लगे और इस कहानी से आप कुछ सीखे हो, तो इसे अपने परिवार के साथ और दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version