पंकज त्रिपाठी का जीवन परिचय | Pankaj Tripathi Biography in Hindi

हेलो दोस्तों Hindi Canvas मैं आप सब लोगों का स्वागत है। आज जो आर्टिकल सुनाने जा रहा हूं उसका नाम है पंकज त्रिपाठी का जीवन परिचय । तो चलिए शुरू करते है आजका कहानी Pankaj Tripathi Biography in Hindi | पंकज त्रिपाठी का जीवन परिचय

पंकज त्रिपाठी का जीवन परिचय | Pankaj Tripathi Biography in Hindi

जीवन परिचय
वास्तविक नामपंकज त्रिपाठी
व्यवसायअभिनेता
शारीरिक संरचना
लम्बाई (लगभग)से० मी०- 178
मी०- 1.78
फीट इन्च- 5’ 10″
वजन/भार (लगभग)70 कि० ग्रा०
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला

हुनर होगा तो दुनिया कदर करेगी एरिया उठाने से किरदार उचे नहीं होते। कुछ इसी तरह की सोच लेकर सिनेमा जगत में अपना सफर शुरू करने वाले पंकज त्रिपाठी आज फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग के हुनर से एक अलग पहचान बना चुके हैं।

मिर्जापुर में कालीन भैया गैंग्स ऑफ वासेपुर में सुल्तान का जबरदस्त किरदार निभाने वाले पंकज त्रिपाठी के यहां तक का सफर इतना आसान नहीं था। एक किसान परिवार में जन्म लेने वाली लड़कियों के लिए फिल्म इंडस्ट्री में जाने का सपना देखना अपने आप में यह बहुत बड़ी बात थी। और दोस्तो आप सब जानते हैं कि पंकज त्रिपाठी ने सिर्फ सपना देखा ही नहीं उसे पूरा भी किया।

और इस बीच में कौन-कौन सी मुसीबतों का सामना करना पड़ा आजकी इस आर्टिकल में यही बताने वाला हूं। तोह चलिए शुरू करते है। हेल्लो दोस्तो मैं हूं सुमन और स्वागत है आपका Hindi Canvas में।

पंकज त्रिपाठी का जन्म और परिवार

दोस्तो पंकज त्रिपाठी का जन्म 5 सितंबर 1976 को बिहार के गोपालगंज में हुआ। इनका जन्म एक किसान परिवार में हुआ इसमें उनके पिताजी खेती किया करते थे। और वह एक पुजारी भी थे। उनके पांच बहन भाई है जिनमे से सबसे छोटे हैं पंकज त्रिपाठी।

पंकज त्रिपाठी का जीबनी

उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई डीपीएस स्कूल गोपालगंज से कंप्लीट की। दोस्तो पंकज त्रिपाठी का बचपन से ही सपना था फिल्म इंडस्ट्री में जाने का। उनका यह सपना देखने के पीछे भी एक कहानी है। दरअसल उनके गांव में जब भी फेस्टिवल होता था तो एक नाटक का आयोजन किया जाता था। और उस नाटक में पंकज त्रिपाठी हिस्सा लिया करते थे।

उनके अच्छे नाटक प्रदर्शन को देखकर गांव वाले उनसे कहते थे कि तुम सिनेमा जगत में क्यों नहीं जाते। तुम्हें तो फिल्मों में हीरो बनना चाहिए। यही कारण था कि बचपन से ही पंकज त्रिपाठी फिल्मों में जाने का सपना देख लिया था। और इसलिए वह अपनी स्कूल कंप्लीट करने के बाद पटना चले गए।

वहां पर उन्होंने एक थिएटर इंस्टिट्यूट ज्वाइन किया। दोस्तो वाहापर उन्होंने अपने खर्चा निकालने के लिए एक होटल में भी काम किया। वह 7 साल तक पटना में रहे और फिर उन्हें लगने लगा कि यहां पर सपना पूरा होने वाला नहीं है। उसके लिए बाहर निकलना पड़ेगा।

उसके बाद वह चले गेये दिल्ली। वाहा पर उन्होंने अपनी एक्टिंग को बेहेतर करने के लिए N.S.D ( National School of Drama ) में एक्टिंग सीखी। वह N.S.D से पास आउट हुए 2004 में। और उसी साल उन्होंने मृदुला नाम की लड़की से शादी करली। और उसी साल 16 अक्टूबर को अपनी पत्नी के साथ चले गए मुंबई।

फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री करने के लिए। वह 2 महीने अपने दोस्त के घर पर रहे। उसके बाद उन्होंने अपने बजट के हिसाब से छोटा सा घर दिखा और उसमें रहने लगे। फिर पंकज त्रिपाठी ने ऑडिशन देना शुरू किया लेकिन उन्हें छोटे छोटे रोल मिलने लगे। जिनमें फेमस होना तो दूर की बात थी उनका खर्चा तक निकाल नहीं पाते थे।

इस वजह से उनकी पत्नी ने भी एक स्कूल को ज्वाइन किया। और वहां पर एक टीचर की जॉब शुरू कर दी। पंकज त्रिपाठी को छोटे-छोटे रोल तो बहुत मिले, लेकिन कोई ऐसा किरदार नहीं मिला जिससे उनकी पहचान बन सके। वह ऑडिशन देते रहे और फिर 6 साल बाद स्टार प्लस के बहुत ही फेमस शो “गुलाल” में एक शानदार किरदार मिला।

उनके शानदार एक्टिंग को देखकर कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबरा ने उन्हें अनुराग कश्यप के एक फिल्म के लिए एप्रोच किया। लगभग 8 घंटे ऑडिशन देने के बाद भी अनुराग कश्यप पंकज त्रिपाठी के एक्टिंग से संतुष्ट नहीं थे।

लेकिन कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबरा के कहने पर अनुराग कश्यप ने पंकज त्रिपाठी को गैंग्स ऑफ वासेपुर में बहुत ही जबरदस्त किरदार दिया। और वह किरदार था सुल्तान का। यह फिल्म पंकज त्रिपाठी की लिए लाइफ चेंजिंग साबित हुई।

दोस्तों यही वह मूवी है जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी को अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिला था। और उनके लिए भी यह फिल्म लाइफ चेंजिंग साबित हुई थी। दोस्तो इसके बाद पंकज त्रिपाठी लोगों की नजर में आ चुके थे। और उनकी शानदार एक्टिंग को बहुत पसंद किया गया था।

इसके बाद Fukrey, Newton, Nil Battey Sannata ऐसे और भी कई सारे मूवीस में उन्होंने अपना शानदार एक्टिंग किया। पंकज त्रिपाठी के शानदार एक्टिंग की वजह से ही Newton फिल्म को नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिल चुका है।

उसके बाद 2018 में “गैंग्स ऑफ वासेपुर” की तरह दो वेब सीरीज “सैक्रेड गेम्स” और “मिर्जापुर” में शानदार एक्टिंग से करोड़ों लोगों के दिलों में जगह बना चुके हैं।

पंकज त्रिपाठी उन एक्टर में से है जिन्होंने बॉलीवुड में खुदकी दम पर अपनी पहचान बनाई है। दोस्तों पंकज त्रिपाठी के लाइफ स्टोरी से आपको क्या सीखने को मिला। कमेंट में जरूर बताना और अपने दोस्तों के साथ और परिवार के साथ इस आर्टिकल को शेयर करना।

Share your love

Leave a Reply