बिल गेट्स का अमीर बनने का रहस्य | Bill Gates Secret to Become Rich in Hindi

0
बिल गेट्स का अमीर बनने का रहस्य _ Bill Gates Secret to Become Rich in Hindi
बिल गेट्स का अमीर बनने का रहस्य _ Bill Gates Secret to Become Rich in Hindi

हेलो दोस्तों Hindi Canvas मैं आप सब लोगों का स्वागत है। आज जो कहानी सुनाने जा रहा हूं उसका नाम है बिल गेट्स का अमीर बनने का रहस्य । तो चलिए शुरू करते है आजका कहानी Bill Gates Secret to Become Rich in Hindi | बिल गेट्स का अमीर बनने का रहस्य

बिल गेट्स का अमीर बनने का रहस्य | Bill Gates Secret to Become Rich in Hindi

करीब 10 साल तक इस दुनिया के सबसे अमीर आदमी रह चुके बिल गेट्स, इतने अमीर कैसे बने। उनके सफलता का, उनके सक्सेस का राज क्या है। यह जाने के लिए आज मैं आपको उनके जिंदगी का एक रियल किस्सा सुनाने जा रहा हूं। जिस किस्से ने हजारों लोगों की जिंदगी बदल के रख दी।

एक बार की बात है जब बिल गेट्स का इंटरव्यू हो रहा था। जो लड़की बिल गेट्स का इंटरव्यू ले रही थी, वह कई सारे सवाल करने के बाद बिल गेट्स से एक सवाल पूछती है। वह लड़की बिल गेट्स से बोलती है की सर इस दुनिया में कोरोरो लोग आपकी तरह अमीर बनना चाहते हैं। और मैं भी उन्हीं में से एक हूं। क्या आप मुझे बताएंगे कि आपकी सफलता का, आपके इतने अमीर बनने का राज क्या है।

यह सवाल सुनते ही बिल गेट्स ने उसकी तरफ मुस्कुराते हुए देखा। और अपनी चेक बुक निकाली, चेक बुक निकाल कर उस लड़की के हाथ में देते हुए बोले, कि आप इसमें जितनी चाहे रकम भरलो और मौज करो। उस लड़की ने बिल गेट्स से कहा सर शायद आपने मेरा सवाल ठीक से सुना नहीं।

और कहानी पढ़े : Burt Munro Success Story in Hindi

मैं आपसे फिर पूछती हूं। वह लड़की फिर पूछती है कि सर आपकी अमीर बनने का राज क्या है। यह सुनकर बिल गेट्स एक बार फिर ब्लैंक चेक फार कर उस लड़की के हाथ में थमा देते हैं। वह लड़की फिर बोलती है कि सर मुझे चेक नहीं चाहिए। मैं सिर्फ यह जानना चाहती हूं कि आपके इतने अमीर बनने का राज क्या है।

लेकिन बिल गेट्स एक बार फिर एक ब्लैंक चेक फाड़कर उस लड़की के हाथ में थमा देते है। वह लड़की बिल गेट्स से पूछती है कि सर आप क्या कहना चाहते हैं में कुछ समझी नहीं।

तब बिल गेट्स उस लड़की से कहते हैं की मैं आपकी तरह Opportunities को नहीं छोड़ता। आपके पास एक के बाद एक लगातार तीन Opportunities थी। जिससे आप इस दुनिया की सबसे अमीर एंकर बन सकती है। लेकिन आपने वह मौका गवा दिया। बस यही फर्क है बाकी लोगों में और मुझ में। और यही मेरे सबसे अमीर बनने का राज है।

मैं किसी भी Opportunity को नहीं छोड़ता फिर चाहे वह छोटी हो या बड़ी। लोग Opportunities को लाथ मार देते हैं।

दोस्तों यही फर्क होता है एक सफल इंसान में और एक असफल इंसान में। हमारे पास बोहूत सारी छोटी छोटी Opportunities होती है लेकिन हम उन्हें छोटा समझ कर लाथ मार देते हैं। हम भूल जाते हैं कि हम जीसे छोटी समझते हैं वह कई बड़ी होती और जिस से बड़ा समझते हैं वह Opportunity कई बार छोटी होती है।इसलिए मौका कोई भी हो उसे छोड़ना नहीं चाहिए।

अगर इस कहानी से आपको कुछ सीखने लायक मिला तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here