Burt Munro Success Story in Hindi

0
Burt Munro Success Story in Hindi
Burt Munro Success Story in Hindi

हेलो दोस्तों Hindi Canvas मैं आप सब लोगों का स्वागत है। आज जो कहानी सुनाने जा रहा हूं उसका नाम है Burt Munro Success Story in Hindi । तो चलिए शुरू करते है आजका कहानी Burt Munro Success Story in Hindi.

Burt Munro Success Story in Hindi

सफलता की कोई उम्र नहीं होती, यह लाइन हजारों बार साबित हो चुकी है। और आज फिर मैं आपको एक बंदे की रियल लाइफ स्टोरी सुनाने वाला हूं। जिसके ऊपर ऑलरेडी एक मूवी बन चुकी है। जो इस लाइन को एक बार फिर प्रूव करेगी और आपके रोंगटे खड़े कर देगी ।

अगर आप अपने फ्यूचर को लेकर थोड़ा भी सीरियस हो, तो इस कहानी को पूरा जरूर पढ़ना। नहीं तो आपके अंदर वह आग नहीं लग पाएगी जो मैं इस कहानी से लगाना चाहता हूं। तो चलिए कहानी शुरू करते हैं।

यह स्टोरी है Burt Munro नाम के एक व्यक्ति की। जिसका जन्म 25 मार्च 1899 को न्यूजीलैंड में हुआ था। इस बंदे को बचपन से ही स्पीड में चलने वाली चीजों में बहुत इंटरेस्ट था। और इस वजह से इस बंदे ने 1920 में अमेरिकन कंपनी इंडियन की एक बाइक खरीदी। जिससे वह रेसिंग करने लगा।

और पड़े : Inspirational Story in Hindi | बाप बेटे की कहानी

1947 में इस बंदे का तलाक हो गया। उसके बाद यह बंदा बिल्कुल अकेला रहने लगा। इस बंदे का सपना था दुनिया के सबसे बड़े रेसिंग ग्राउंड पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का। लेकिन इस बंदे के पास सिर्फ 600 सीसी की बाइक की। जिस की स्पीड से सिर्फ 89 किलोमीटर प्रति घंटा। और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए इसको जरूरत थी 1000cc बाइक की।

लेकिन बाइक खरीदने के लिए इस बंदे के पास पैसे नहीं थे। ऐसी सिचुएशन में इसके पास सिर्फ दो ऑप्शन दें, यातो वह आपने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सपना भूल जाए याफिर जिद्दी इंसान बन जाए कि साला किसी भी हालत में वर्ल्ड रिकॉर्ड तो बनाना ही है। वह बंदा दूसरा ऑप्शन चुनता है। और पैसे नहीं होने की वजह से अपने घर में पड़े कबाड़ से ही अपनी बाइक को मॉडिफाई करना शुरू करता है।

वह लगभग 20 साल अपनी बाइक को मॉडिफाई करने में लगा देते है। और तब तक उस बंदे की उम्र हो जाती है 65 साल। इतनी उम्र होने के बावजूद भी अपना सपना पूरा करने के लिए उस बंदे के अंदर वहीं आग होती है।

वह आपने 47 साल पुरानी बाइक को लेकर जाता है दुनिया के सबसे बड़े रेसिंग ग्राउंड में। वहां पर जाकर जब वह बंदा रेसिंग में हिस्सा लेने की इच्छा जाहिर करता है तो लोग उसका मजाक बनाने लगते हैं। उन्हें कहा जाता है कि तुम्हारी उम्र आराम करने की है। तुम इस रेस में कभी रिकॉर्ड नहीं बना पाओगे। उस बंदे को वहां से वापस जाने के लिए बोला जाता है।

लेकिन उन लोगों को नहीं पता होता कि जिस बंदे का वह मजाक बना रहे हैं, जिसको जाने के लिए बोल रहे हैं, उसने यहां तक पहुंचने के लिए 30 साल इंतजार किया है। वह बंदा अपनी जिद पर अड़ा रहता है। और फाइनली उसे रेसिंग में हिस्सा लेने का मौका मिल ही जाता है।

जब वह अपनी 47 साल पुरानी इंडियन बाइक को लेकर रेसिंग ग्राउंड में आता है, तो सब यही सोचते हैं कि यह खटारा बाइक ज्यादा तेज नहीं चल पाएगी। लेकिन जब वह बंदा बाइक दौड़ाना शुरू करता है तो सबके होश उड़ जाते हैं। Burt Munro नाम का यह बंदा 288 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपने बाइक को दोहराते हैं। और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेता है।

लेकिन वह बंदा फिर भी नहीं रुकता और 1966 में 1000cc क्लास रिकॉर्ड में 270 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बाइक दौड़ा कर दूसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेता है। लेकिन कहानी यहीं खत्म नहीं होती, एक बार फिर 1967 में 305 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बाइक दौड़ा कर तीसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेता है।

और फिर 11 साल बाद 6 जनवरी 1978 को इस दुनिया से चला जाता है। लेकिन जाने से पहले इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर जाता है। जिसे सदियों तक याद रखा जाएगा।

दोस्तो आपका सपना चाहे जो भी हो, अगर उसे पूरा करना है तो ज़िद्दी बनना पड़ेगा। लाखों समस्या आके आपके सामने खड़ी होगी लेकिन हार नहीं माननी है।

अगर कोई बंदा 30 साल तक अपने सपने के लिए इंतजार कर सकता है, अगर कोई 67 साल की उम्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकता है, तो आप भी अपना ड्रीम जरूर पूरा कर सकते हो। बस उसके लिए बिना थके, बिना रुके एक जिद्दी इंसान बनके लगे रहना है।

आप चाहे पढ़ो, लिखो, अपना Passion Follow करो पागल बोलो या फिर जिद्दी बनो लेकिन एक बात हमेशा याद रखना अगर आपको इतिहास बनानी है तो फिर आपको वह काम करके दिखाना है जो की दूसरे लोग करने की सोच भी नहीं सकते। अगर आप इस पर बनी मूवी देखना चाहते हो तो इस मूवी का नाम है The World’s Fastest Indian.

अगर आप लोगो को यह कहानी अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ और परिवार के साथ शेयर कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here