Motivational Story For Success in Life in Hindi

हेलो दोस्तों Hindi Canvas मैं आप सब लोगों का स्वागत है। आज जो कहानी सुनाने जा रहा हूं उसका नाम है सोच बदलने वाली कहानी । तो चलिए शुरू करते है आजका कहानी Motivational Story For Success in Life in Hindi | सोच बदलने वाली कहानी

सोच बदलने वाली कहानी | Motivational Story For Success in Life in Hindi

दोस्तों आज मैं आप लोगों को एक कहानी सुनाने वाला हूं। यह एक ऐसी कहानी है अगर जिसका मतलब अगर आप लोग समझ गए तो यह कहानी आपकी जिंदगी बदल सकती है।

यह कहानी है दो भाइयों की जिन्होंने बचपन से लेकर बड़े होने तक साथ-साथ अपनी पढ़ाई की। यहां तक कि उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी साथ साथ ही कंप्लीट की। यहां तक सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा था क्योंकि वह दोनों साथ साथ थे।

लेकिन ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दोनों जॉब ढूंढने लगे। दोनों का सपना था बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब लगने का। काफी मशक्कत के बाद दोनों में से एक भाई की मल्टीनैशनल कंपनी में जॉब लग गई।

उसका पैकेज था ₹2000000 सालाना। वहीं पर दूसरे भाई को एक छोटी सी कंपनी में सिर्फ ₹10000 महीना ऑफर किया गया। यह सोच कर कि मेहनत तो मैंने भी वही की थी फिर मुझे इतनी छोटी जॉब क्यों मिली।

कुछ दिनों बाद दोनों भाई कुछ दिन की छुट्टियों में घर आए। तो उनमें से दूसरे वाले भाई का उदास चेहरा देखकर उसके पिताजी समझ गए कि यह उदास क्यों है। उन्होंने दोनों को अपने पास बुलाया, दोनों के हाथों में एक-एक कील और एक-एक हथौड़ी थमा कर कहा सामने वाली दीवार पर अपनी अपनी कील को पूरा गार्ड कर आओ।

दोनों अपनी-अपनी कील को थोड़ी सी दीवार में ठोकने लगे। पहले वाले भाई ने जिसकी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब लगी थी, उसने उस कील को दीवार में तुरंत गार दिया। लेकिन दूसरा भाई किल को नहीं गार पाया। दीवार में सॉलिड पत्थर आने की वजह से उसकी कील मुर गई।

उसके पिताजी ने उसे अपने पास बुलाया और कहा कि, जानना चाहते हो अभी तक तुम्हारा सपना पूरा क्यों नहीं हुआ। तुम्हें तुम्हारे भाई की तरह मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब क्यों नहीं मिली। जब तुम्हारे भाई कील गार रहा था तो पत्थर उसकी किल के सामने भी आया था, लेकिन उसने उसकी कील को वहां से निकाला और थोड़ा साइड में गाड़ा। तो कील आसानी से दीवार में धस्स गई।

लेकिन तुम उस जगह पर पत्थर के सामने आने के बाद भी कील को उसी जगह पर ठोकते रहे और कील मूर गई। तुमने अपनी लाइफ में भी यही गलती की है। तुम्हारा लक्ष्य तो ठीक था लेकिन उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तुम सिर्फ एक ही रास्ते पर मेहनत करते चले गए। तुमने रास्ता चेंज करने की कोशिश ही नहीं की।

तुमने यह सोचा ही नहीं कि हो सकता है जिस तरीके से तुम मेहनत कर रहे हो वह तरीका ही गलत हो।

Short Inspirational Stories in Hindi with Moral

दोस्तों कई बार यही गलती हम लोग भी करते हैं। हम सिर्फ मेहनत करते चले जाते हैं, एक बार भी रुक कर यह नहीं सोचते कि अगर सफलता नहीं मिल रही तो रास्ता चेंज किया जाए। मेहनत करने का तरीका बदला जाए। हो सकता है उसके तुरंत बाद आपको सफलता मिल जाए।

इसलिए दोस्तों बहुत मेहनत करने के बाद भी अगर सफलता ना मिले तो अपने लक्ष्य को बदलने के बजाय अपने रास्ता को बदलो। मेहनत करने का तरीका बदलो। सफलता एक दिन जरूर मिलेगी।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह कहानी आप लोगों को बहुत अच्छी लगी है और आप लोग इस सोच बदलने वाली कहानी से बहुत कुछ सीखे हो।

अगर यह कहानी आप लोगों को अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ और परिवार के साथ शेयर कीजिए और नीचे कमेंट में बोलिए की आपको और किस तरह का कहानी चाहिए।

Share your love

One comment

Leave a Reply