Real Life Motivational Story in Hindi | एक सोच बदलने वाली कहानी

0
Real Life Motivational Story in Hindi | एक सोच बदलने वाली कहानी
Real Life Motivational Story in Hindi | एक सोच बदलने वाली कहानी

हेलो दोस्तों Hindi Canvas मैं आप सब लोगों का स्वागत है। आज जो कहानी सुनाने जा रहा हूं उसका नाम है एक सोच बदलने वाली कहानी । तो चलिए शुरू करते है आजका कहानी Real Life Motivational Story in Hindi | एक सोच बदलने वाली कहानी

Real Life Motivational Story in Hindi | एक सोच बदलने वाली कहानी

जिस उम्र में खेलकूद, मौज मस्ती, पढ़ना पढ़ाना है उस उम्र में किसी ने परिवार संभाला है। दोस्तों आज का यह कहानी बहुत ही स्पेशल होने वाला है।

जब भी आप जिंदगी से हारने लोगों, एक के बाद एक असफलताएं लगातार आपका रास्ता रोकने लगे चारों तरफ से मुसीबतों के पहाड़ आपको घेर ले जब आपको लगने लगेगी अब साला जिंदगी में कुछ नहीं बचा है तब हमारा साइट Hindi Canvas ओपन करना। और यह कहानी फिर से पढ़ लेना।

क्योंकि आज का यह कहानी आपके अंदर जबरदस्त आग लगाने वाला है। यह कहानी हिंदुस्तान का उस इंसान का है जिसे सुनने के बाद पहली बार मैंने जाना था कि अगर अंदर आग लगी हो तो इस दुनिया में कोई भी कुछ भी कर सकता है।

और पढ़े : Burt Munro Success Story in Hindi

जिसे सुनने के बाद हजारों लोग एक साथ रो पड़े थे। उस बंदे की कहानी पढ़ते-पढ़ते अंदाजा लगाना कि वह बंदा कौन है। नहीं तो कहानी के अंत में आपको तो पता चल ही जाएगा। मुझे अभी भी अच्छे से याद है मैं भूल नहीं सकता वह दिन 12 August 2014 मेरे कॉलेज का पहला दिन।

हम सभी स्टूडेंट्स कॉलेज के सेमिनार में बैठे हुए थे, और सामने एक बंदे का वीडियो प्ले हो रहा था। जो एक बहुत बड़े सेमिनार में स्पीच दे रहा था। मुझे कुछ नहीं पता था कि वह बंदा कौन है, कहां से है, लेकिन उस बंदे को सुनने के बाद मेरे आंखों में पानी आ गया था। और आज वह बंदा मेरी लाइफ की सबसे बड़ी इंस्पेक्शन है।

यह कहानी है एक ऐसे लड़के की जो अंदर से बिल्कुल अकेला था। जब वह स्कूल में था तब उसके ज्यादा फ्रेंड्स नहीं थे। कभी कभी उसके साथ वाले स्टूडेंट ही उसे पीट दिया करते थे, उसका मजाक बनाते थे। उस समय वह लड़का 10th स्टैंडर्ड में था। उन दिनों में ही उस लड़के के पिताजी का Aluminium का बिजनेस बंद हो गया।

और इस वजह से 10th क्लास में ही वह लड़का पढ़ाई के साथ-साथ छोटे-मोटे काम करने लगा जैसे, P.C.O पर बैठना। जब उस लड़के ने अपनी 12 कंप्लीट की फाइनेंसियल लेवल पर उसके फैमिली की हालत बहुत ही खराब हो चुकी थी। और उसके ऊपर प्रेशर भी बढ़ चुका था।

इस वजह से 12th पास करते ही उस बंदे ने अपनी एक हेल्प लाइन शुरू की। जहां पर वह सब लोगों को बताने लगा कि ट्वेल्थ पास करने के बाद कौन सी स्ट्रीम में जा सकते हो। यहां से उस बंदे ने कमाए ₹4500।

दोस्तो ₹4500 कमाना हो सकता है हमारे लिए एक छोटी बात हो, लेकिन एक बार सोच कर देखो 18 साल की उम्र में जिसकी फैमिली की फाइनेंसियल कंडीशन खराब हो चुकी है उसके लिए खुद के बिजनेस आइडिया से ₹4500 कमाना कितनी बड़ी बात होगा।

दोस्तों उसके बाद उस बंदे ने बहुत सारे छोटे-मोटे काम किए। जैसे नेटवर्क मार्केटिंग, यहां तक की उसने खुद का लिक्विड सोप बना कर भी बेचा। लेकिन हर जगह फैलियर मिला। फिर उस बंदे ने बीकॉम करने की सोची। और किरोड़ीमल कॉलेज में एडमिशन लिया। जहां पर वह मॉडलिंग और फोटोग्राफी भी करने लगा।

लेकिन फिर से फाइनेंसियल कंडीशन की वजह से उन्होंने 2 साल करके उसे भी छोड़ दिया। वापस फोटोग्राफी से पैसे कमाने लगा। दोस्तो वाहापार वह बंदा फोटोग्राफी से 25 से ₹30000 कमा रहा था। यह बात है आज से 18-19 साल पहले की।

एक बार सोच कर देखो उस वक्त महीने के 20 से ₹30000 कमाना मतलब कि आज के 80 से ₹90000 के बराबर होगा। आज के दिन में अगर एक नोर्मल बंदे को ₹1500 की जॉब मिल जाय तो वह उससे खुश हो जाता है।

लेकिन वह बंदा खुश नहीं था, इसके अंदर कीड़ा का कुछ बड़ा करने का। इस बंदे ने अपना कैमरा बेचा और एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वॉइन की। और 11 महीनों के अन्दर 125 लोगों की टीम के साथ वह उस वाक्त हर महीने लगभग ₹150000 से जड़ा कमाने लगा।

लेकिन उस बंदे ने उस कंपनी को भी छोड़ दिया। और खुद की एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ओपन की। लेकिन वाहा वह बुरितारह फैल हो गया। उसके बाद उस बंदे ने अपनी एक किताब लिखी। लेकिन वह भी फ्लॉप हो गई।

इसके बाद उसने वापस एक कैमरा खरीदा और फोटोग्राफी शुरू कर दिया। वह बंदा वापस वाहा से 30 से 40 हाजार रूपी कमाने लगा। लेकिन दोस्तो जिस बंदे को कुछ बड़ा करने की चुल मची हो ना, वह तबतक नहीं रुकता जबतक एक बड़ा मुकाम हासिल नहीं कर लेता।

इसबार उस बंदे ने फोटोग्राफी में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बारे में सोचा। और 2003 में 10 घंटे 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10000 फोटो शूट किए। और फाइनली वर्ल्ड रेकॉर्ड बना दिया । लेकिन वह बंदा यहां पर भी नहीं रुका। फिर 2006 में इमेज बाजार नाम की एक वेबसाइट बनाई। जिसमे वह इंडियन मॉडल्स की फोटोग्राफ्स और तस्वीरें डालने लगा।

और उसके बाद उस बंदे ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और दोस्तो आज इमेज बाजार वर्ल्ड  की लार्जेस्ट कंपनियों में से एक है। अभी तक तोह आप समझ गए होंगे कि यह कहानी है मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी की। जो अपनी विडियोज से लाखो लोगो को मोटिवेट करते है। 

अगर आप लोगो को यह कहानी अच्छी लगी तोह अपने दोस्तो के और परिवार के साथ शेयर कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here