Self Confidence Motivational Story in Hindi | आत्मविश्वास एक मोटिवेशनल स्टोरी

हेलो दोस्तों Hindi Canvas मैं आप सब लोगों का स्वागत है। आज जो आर्टिकल सुनाने जा रहा हूं उसका नाम है आत्मविश्वास एक मोटिवेशनल स्टोरी। तो चलिए शुरू करते है आजका कहानी Self Confidence Motivational Story in Hindi | आत्मविश्वास एक मोटिवेशनल स्टोरी

Self Confidence Motivational Story in Hindi | आत्मविश्वास एक मोटिवेशनल स्टोरी

₹2000 का नोट आपको इस छोटी सी कहानी के लास्ट में मिल जाएगा। एक बार की बात है एक मोटिवेशनल सेमिनार सिर्फ उन लोगों के लिए रखा गया जो अपनी कोशिश करते करते थक चुके हैं, जो अपनी जिंदगी से हार चुके हैं, जो अपने आपको एक ऐसा इंसान समझने लगे हैं जो कुछ नहीं कर सकता।

उस सेमिनार को लेने के लिए बहुत दूर दूर से लोग आते हैं। सेमिनार की शुरुआत होती है। लोग देखते हैं कि स्टेज पर एक जाने-माने बहुत ही बड़ी मोटिवेशनल स्पीकर अपने हाथ में ₹2000 का नोट लहराते हुए आते हैं। और आते ही सामने बैठी हजारों लोगों की भीड़ से पूछते हैं, कि यह ₹2000 का नोट कौन-कौन लेना चाहता है।

धीरे-धीरे हाथ उठना शुरू होते हैं और लगभग सारे लोग अपने हाथ उठा लेते हैं। वह मोटिवेशनल स्पीकर बोलता है कि अगर मैं इस 2000 के नोट को ऐसे कर दू तोह, ऐसा बोलकर वह ₹2000 के नोट को अपनी मुट्ठी में लेकर उसे मोड़ देता है, जैसे कोई रिद्धि का टुकड़ा हो।

और कहानी पढ़े : Motivational Story of IAS in Hindi | मोटिवेशनल स्टोरी ऑफ़ आईएएस

और फिर पूछता है कि अभी नोट कौन-कौन लेना चाहेगा, लेकिन अभी भी लोगों के हाथ उठते हैं। और लगभग सब लोग अपने हाथ उठा लेते हैं। वह मोटिवेशनल स्पीकर फिर बोलता है कि अगर मैं इसे ऐसे कर दू तोह, फिर उस नोट को नीचे गिरा देता है और पैरों से कुचलना शुरू कर देता है। और फिर हाथ में उठाता है, जो अब बिल्कुल गंदा हो चुका था।

फिर एक बार लोगों से पूछता है कि, मैंने इस नोट को तोड़ा, मरोड़ा, इसे पैरों तले कुचला और अब यह नोट बिल्कुल गंदा हो चुका है। अब बताओ इसे कोन लेना चाहेगा। लेकिन इस बार भी सभी लोग अपना हाथ उठा लेते हैं। वह मोटिवेशनल स्पीकर बोलता है कि, मैंने इस नोट के साथ इतना कुछ किया फिर भी आप लोग इसे लेना चाहते हैं।

क्योंकि यह सब होने के बावजूद भी नोट की कीमत नहीं घटी, और ना ही घट सकती थी। जब तक मै इसके टुकड़े-टुकड़े ना कर देता। इसकी कीमत अभी भी ₹2000 है।

आप भी वही तो ₹2000 के नोट जिसको जिंदगी तोड़ती है, मरोरती है, पैरों तले कुचलती है, आपको बार बार हार मिलती है और इस बीच आप हार मान लेते हैं। लेकिन याद रखना जिंदगी आपको कभी नहीं हरा सकती जब तक आप खुद हार ना मानो। जब तक आप कि पैर इस जमीन पर है, जब तक आप जिंदा हो आपको कोई नहीं हरा सकता।

उस ₹2000 नोट की तरह आपका मूल्य भी कम नहीं है। आप बहुत ही स्पेशल हो। टॉर्च लेकर भी ढूंढोगे ना, तो इस पूरी कायनात में आपके जैसा दूसरा इंसान आपको कहीं नहीं मिलेगा। इसलिए इस ₹2000 के नोट को जो कि आप हो कभी फटने मत देना।

दोस्तों अगर आपको यह कहानी अच्छा लगे तो अपने दोस्त के साथ और फैमिली के साथ शेयर कीजिए, और नीचे कमेंट में लिखिए कि आपको और किस तरह का कहानी चाहिए।

Share your love

Leave a Reply